क्या आपका बच्चा कंप्यूटर और टैबलेट स्क्रीन पर पूरे दिन अटका हुआ है?तो अपनाये ये टिप्स 

 
क्या आपका बच्चा कंप्यूटर और टैबलेट स्क्रीन पर पूरे दिन अटका हुआ है? ये 5 आई-केयर टिप्स मदद कर सकते हैं

 केवल वयस्कों के लिए बल्कि लॉकडाउन के दौरान बच्चों के लिए स्क्रीन का समय भी बढ़ गया है। जबकि वयस्क घर से काम कर रहे हैं, बच्चे घर से पढ़ाई कर रहे हैं और लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं, जैसा पहले कभी नहीं था। कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण, सभी उम्र के छात्र अपनी पढ़ाई को जारी रखने के लिए ऑनलाइन कक्षाओं में भाग ले रहे हैं। हालांकि यह एक सकारात्मक बात है, एक बड़ा नकारात्मक पहलू यह है कि उनकी आंखों के लिए खतरा बढ़ गया है। डिजिटल उपकरणों का लंबे समय तक उपयोग एक और सभी के लिए बुरा है। अब तक, आपने बच्चों को डिजिटल टूल से दूर रखा होगा, लेकिन अब आप उन्हें एक्सेस करने की अनुमति के अलावा किसी भी विकल्प के साथ नहीं बचे हैं! यह उन्हें विभिन्न आँखों की समस्याओं जैसे कि सूखी आँखें, कमजोर दृष्टि, स्क्रीन थकान, नेत्रश्लेष्मलाशोथ और मायोपिया के जोखिम के लिए प्रेरित करता है।

आंख की देखभाल

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स 18 महीने से कम उम्र के बच्चों को कोई डिजिटल उपकरण नहीं देने की सलाह देता है। वे छोटे बच्चों के लिए न्यूनतम स्क्रीन समय भी सुझाते हैं, अर्थात दिन में एक घंटा। यदि आप अपने बच्चे की आँखों के स्वास्थ्य को खतरे में नहीं डालना चाहते हैं, तो इस लेख में बताए गए आवश्यक उपाय करें।

बच्चों के नेत्र स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने के लि पांच उपयोगी टिप्स

टाइमर सेट करें: स्थिति से निपटने का सबसे अच्छा तरीका टाइमर सेट करना है। यदि आपका बच्चा ऑनलाइन कक्षाओं में भाग ले रहा है, तो सुनिश्चित करें कि वह उसके बाद किसी भी डिजिटल डिवाइस का उपयोग नहीं करता है। अन्य मामलों में, स्क्रीन उपयोग के लिए एक टाइमर सेट करें। सबसे महत्वपूर्ण बात, सुनिश्चित करें कि आंख की मांसपेशियों को आराम करने और तनाव को कम करने के लिए बच्चे की आंखों को हर 30 मिनट में 5 मिनट का आराम मिल रहा है।

उनसे आंखें झपकाने के लिए कहें: आंखों की अच्छी सेहत के लिए ब्लिंक रेट बहुत जरूरी है। पलक झपकने से आंखों की मांसपेशियों को आराम मिलता है और तनाव कम होता है। उन्हें स्क्रीन पर खुली आँखों से घूरने न दें। उन्हें पलक झपकने के लिए कहें। यह सबसे अच्छा और सबसे आसान नेत्र व्यायाम है।

डिजिटल मीडिया दूरी बनाए रखें: बच्चे को स्क्रीन के बहुत पास बैठने की अनुमति न दें। सुनिश्चित करें कि बच्चे और डिवाइस की स्क्रीन के बीच कम से कम 1.5 से 2 फीट की दूरी हो। इसके अलावा, आंखों पर तनाव को कम करने के लिए कमरे में पर्याप्त रोशनी होनी चाहिए।

उन्हें अच्छी मुद्रा सिखाएं: आंखों पर डिजिटल स्क्रीन के प्रभाव को कम करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि इसे आंखों के स्तर पर रखा जाए। सुनिश्चित करें कि बच्चा स्क्रीन पर बैठी मुद्रा में स्क्रीन के साथ अपनी आंखों के साथ प्रयोग कर रहा है। एक अभिभावक के रूप में, यह सुनिश्चित करना आपकी जिम्मेदारी है। इसके अलावा, चमक को समायोजित करें।

पेपर पढ़ने को प्रोत्साहित करें: भले ही ई-रीडिंग एक लोकप्रिय माध्यम बन गया है, लेकिन बच्चे को किताबों के साथ वास्तविक पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें। इस आदत के कई छिपे हुए स्वास्थ्य लाभ हैं

निष्कर्ष: वर्तमान परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए जहां बच्चे घर पर रहने के लिए बाध्य हैं, उपकरणों का उपयोग करने से बचना मुश्किल हो जाता है। कुछ माता-पिता के लिए, बच्चे को घर के अंदर कैद रखना एक काम है और इसलिए वे अतिरिक्त स्क्रीन समय की अनुमति देते हैं। जो भी कारण हो, यदि आप उन्हें उपकरणों का उपयोग करने से रोक नहीं सकते हैं, तो आप निश्चित रूप से नुकसान को रोकने के लिए खपत को कम कर सकते है

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