जानिए रात की अच्छी नींद के फायदे, टिप्स और किसको कितनी है जरूरत

 
विश्व नींद दिवस 2021: एक अच्छी रात नींद घंटे की आवश्यकता क्यों है

दुनिया हर साल 19 मार्च को विश्व नींद दिवस मनाती है, नींद के सभी पहलुओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए, जिसमें अच्छी नींद, नींद की दवाएं और नींद की समस्याओं के सामाजिक पहलुओं का महत्व शामिल है। इस वर्ष के विश्व नींद दिवस का विषय है, 'नियमित नींद, स्वस्थ भविष्य।'

वर्ल्ड स्लीप डे पहली बार वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी द्वारा वर्ष 2008 में मनाया गया था। आपके समग्र कल्याण के लिए 7-9 घंटे की नींद लेना आवश्यक है। लॉकडाउन, सामाजिक गड़बड़ी और "घर से काम" के बीच, हम चार दीवारों के भीतर अधिक समय बिता रहे हैं। हमारा विनम्र बिस्तर हम में से कई लोगों के लिए कार्यालय का काम करने के लिए एक स्थायी स्टेशन बन गया है, हमारी पसंदीदा श्रृंखला, समाचार और परिवार के साथ अतिरिक्त समय बिताने पर। विडंबना यह है कि जब हम बिस्तर पर अधिक समय तक रहते हैं, तो कई बार नियमित काम के चक्र से दूर होने, शारीरिक गतिविधि की कमी आदि के कारण हमारी नींद चक्र से समझौता हो जाता है।

स्वास्थ्य के प्रति जागरूक उपभोक्ता स्थिति को लेकर चिंतित हैं और खुद को सुरक्षित रखने के लिए हर संभव सावधानी बरत रहे हैं। यह एक दिन की दिनचर्या में सबसे महत्वपूर्ण भाग को प्रभावित करने की संभावना है- नींद। एक अच्छी रात की नींद आपके दिमाग को शांत करने में मदद कर सकती है, आपके शरीर को शुद्ध कर सकती है जो आपको पूरे दिन ऊर्जावान, ताजा और सतर्क महसूस करवाती है।

नींद हमारे दैनिक दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, हम अपने जीवन का ए

विश्व स्तर पर, अध्ययनों से पता चला है कि अन्य लाभों के साथ नींद हमारे सीखने और समस्या को सुलझाने के कौशल को बेहतर बनाने में मदद करती है। जबकि दूसरी ओर नींद की कमी न्यूरो-संज्ञानात्मक प्रक्रिया को बदल देती है, और हम चिड़चिड़ापन, खराब निर्णय लेने, कम समस्या को सुलझाने के कौशल, अवसाद, स्मृति की हानि जैसे लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं।

हम क्यों सो रहे हैं-वंचित

एक अच्छी नींद के चक्र में बाधाएं एक व्यस्त जीवन शैली, लंबे समय तक काम के घंटे और नींद संबंधी विकार शामिल हो सकती हैं। इसके अलावा, बहुत अधिक स्क्रीन समय, शारीरिक गतिविधि की कमी, सोने से पहले कैफीन का सेवन और सूर्य के प्रकाश के कम जोखिम जैसी आदतें हमारे नींद चक्र को बाधित कर सकती हैं। कम नींद के कारण नींद न आने की बीमारी भी होती है। अनिद्रा एक व्यापक रूप से ज्ञात विकार है, लेकिन ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (OSA), जो नींद में खलल पैदा करने वाला श्वास है, एक सामान्य नींद विकार भी है। सोते समय गर्दन की मांसपेशियों के शिथिलीकरण के कारण सांस की गति रुकने के कारण ओएसए होता है और नींद के दौरान बार-बार सूक्ष्म जागरण हो सकता है - इस प्रकार नींद में खलल पड़ता है। आंकड़ों से पता चला है कि भारत में लगभग 28 मिलियन लोग स्लीप एपनिया से पीड़ित हैं, जिनमें से 80 प्रतिशत अविवाहित हैं।

एक अव्यवस्थित नींद चक्र  परिणाम क्या हैं?

नींद की कमी और नींद की गड़बड़ी की लंबी अवधि के संचयी प्रभाव को स्वास्थ्य संबंधी परिणामों से जोड़ा गया है, जिसमें हमारे संज्ञानात्मक कार्यों पर प्रभाव, कार्डियो-चयापचय संबंधी रोग, मोटापा, बिगड़ा हुआ प्रतिरक्षा आदि शामिल हैं। जो हमें टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस के खतरे में डालता है। ओएसए वाले व्यक्तियों को स्ट्रोक और अनियमित दिल की धड़कन का अधिक खतरा होता है। इसलिए, बहुत बार ओएसए प्रबंधन कार्डियो-संवहनी दवाओं के साथ-साथ उन व्यक्तियों में हाथ से हाथ जाता है जिनका हृदय रोग का इतिहास रहा है।

कुछ अध्ययनों ने कैंसर के जोखिम के साथ बिगड़ा हुआ नींद को भी जोड़ा है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शोध ने पुष्टि की है कि नींद की कमी दो हार्मोन, कोर्टिसोल और मेलाटोनिन के संतुलन को बदल देती है। कोर्टिसोल प्रतिरक्षा प्रणाली गतिविधि के नियमन में मदद करता है जबकि मेलाटोनिन ट्यूमर के विकास से लड़ने और डीएनए की मरम्मत को बढ़ावा देने में मदद करता है, जिससे कैंसर-सुरक्षात्मक प्रभाव पैदा होते हैं।

स्लीप डिसऑर्डर को वैश्विक स्तर पर सड़क यातायात दुर्घटनाओं और प्रमुख औद्योगिक दुर्घटनाओं से भी जोड़ा गया है।

म बेहतर कैसे सो सकते हैं?

हमारे शरीर के प्राकृतिक नींद-जागरण चक्र के साथ तालमेल होना महत्वपूर्ण है। हमें नियमित नींद के लिए 8 घंटे अलग सेट करने चाहिए और हर दिन एक ही समय पर सोने और जागने की कोशिश करनी चाहिए। अच्छी नींद लेने के लिए एक्सरसाइज, धूप के संपर्क में आना जरूरी है। नींद की पूर्व गतिविधियाँ जैसे गर्म स्नान और ध्यान करना भी हमें अच्छी नींद लेने में मदद करता है।

सुबह के सिरदर्द, दिन के समय अधिक नींद आना, खर्राटे लेना, नींद के दौरान सांस रुकना, अस्पष्टीकृत थकान जैसे लक्षणों के मामले में, नींद विशेषज्ञ की मदद लेना जरूरी है। डिजिटल प्रौद्योगिकियों के आगमन के साथ, हमारे बेडरूम में नींद निदान आसानी से सुलभ है। ऐसा ही एक परीक्षण OneSleepTest है, जो भारत में ResMed द्वारा वितरित किया जा रहा अपनी तरह का, सुरक्षित, सटीक, सरल और व्यापक होम स्लीप टेस्ट-किट है। आसान उपचार और उपचार के साथ नींद की समस्याओं से जूझना पहला कदम है, जो हम नींद की कमी की वैश्विक समस्या के प्रबंधन के लिए उठा सकते हैं। स्लीप थैरेपी हमें जीवन को पूरी तरह से जीने के करीब लाने में मदद कर सकती है।

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