सफर करते समय क्‍या आपको भी होती हैं पेट से जुड़ी परेशानियां? अपनाएं ये तरीके

 
सफर करते समय क्‍या आपको भी होती हैं पेट से जुड़ी परेशानियां? अपनाएं ये तरीके

या आप अपनी यात्रा शुरू करने के पल को बीमार महसूस करने लगते हैं? ये यात्रा कब्ज के लक्षण हैं। जहां कुछ लोग हल्के लक्षणों का अनुभव करते हैं, वहीं कुछ लोगों को यात्रा के दौरान तीव्र कब्ज हो जाता है। जाहिर है, आप अपनी यात्रा के दौरान गंभीर रूप से बीमार महसूस नहीं करना चाहेंगे और वह भी घर से दूर जहां कोई आपकी देखभाल करने वाला नहीं है, है ना? यात्रा दस्त एक काफी सामान्य मुद्दा है लेकिन इसे कुछ सरल चरणों से आसानी से किया जा सकता है। यदि आप कब्ज-मुक्त यात्रा चाहते हैं, तो समस्या से राहत पाने के लिए कुछ प्राकृतिक उपचार पढ़ें।

यात्रा कब्ज क्या है?

कब्ज की कई परिभाषाएं हैं। सामान्य तौर पर, जब आप लंबे समय तक मल त्याग नहीं करते हैं, तो कहते हैं, एक सप्ताह में 3-4, इसे कब्ज माना जाता है। वैकल्पिक रूप से, शौच के दौरान असुविधा पैदा करने वाले कठिन और छोटे मल भी कब्ज के अंतर्गत आते हैं।

ऐसे कई लोग हैं जो कब्ज से पीड़ित नहीं हैं, लेकिन उन्हें यात्रा के दौरान मल त्याग का प्रबंधन करना कठिन लगता है। वे एक नई जगह में ठीक से शौच करने में असमर्थ हैं। यह विशेष रूप से यात्रा के दौरान होता है और इसलिए, यात्रा कब्ज या यात्रा दस्त कहा जाता है।

यात्रा के दौरान कब्ज क्यों होता है?

यात्रा के दौरान कब्ज

यदि आप कोई हैं जो केवल यात्रा के दौरान कब्ज का अनुभव करते हैं, तो आपको इसके पीछे के संभावित कारणों को जानना चाहिए। ये कारक आपके मल त्याग को प्रभावित करते हैं:

आपकी सुबह की दिनचर्या में अचानक बदलाव

आंतरिक शरीर की घड़ी बदल जाती है

भोजन और खाने के कार्यक्रम में परिवर्तन

यात्रा के दौरान पीने का पानी नहीं

बैठने का समय बढ़ा

जेट अंतराल, जैसा कि कभी-कभी आपके शरीर को बदलते समय क्षेत्रों में समायोजित करने में समय लगता है

पाचन तंत्र पर तनाव और थकान का प्रभाव

चलते-फिरते साफ-सुथरे वॉशरूम की दुर्गमता के कारण लू में जाने में असमर्थ

यात्रा कब्ज से कैसे बचें?

यात्रा कब्ज के इलाज के लिए दवाओं पर विचार करने के बजाय, आपको इन प्राकृतिक उपचारों को देखने की कोशिश करनी चाहिए।

1. ढेर सारा पानी पिएं

यात्रा करते समय पानी पीएं

हाइड्रेशन शरीर के लिए जरूरी है। जब यह आम स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने की बात आती है तो पानी सबसे बड़ा सहारा है। कब्ज के लिए निर्जलीकरण सबसे बड़ा योगदान कारक है। जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो शरीर हर संभव साधनों के माध्यम से नमी को अवशोषित करने की कोशिश करता है जिसमें मल संबंधी पदार्थ भी शामिल होता है। यह आपके मल को सूखा और शरीर से गुजरना मुश्किल बनाता है। कठिन मल के साथ, आपका शरीर इसे शौच करने के लिए तैयार नहीं हो सकता है और यही कारण है कि नियमित अंतराल पर पानी पीना आवश्यक है।

पानी के साथ, आप सूप और ताजे फलों का रस भी ले सकते हैं। दूध से बचें क्योंकि यह कब्ज का कारण माना जाता है। इसके अलावा, दूषित पानी पीने से बचने के लिए बोतलबंद पानी पीने की कोशिश करें।

2. शेड्यूल बनाए रखने की कोशिश करें

आंतरिक घड़ी आंत्र आंदोलनों को प्रभावित करती है। यदि आपको जागने के तुरंत बाद वॉशरूम जाने की आदत है, तो अपनी यात्रा के दौरान भी इसे बनाए रखें। आपकी नींद, भूख और मल त्याग कभी-कभी सिंक में काम करते हैं। विशेष रूप से, आपके पास यात्रा कब्ज का इतिहास है। कब्ज और दस्त से बचने के लिए संक्रमण के दौरान भी समय पर प्रकृति की कॉल का जवाब दें।

3. समय पर अपना भोजन करें

यात्रा और छुट्टियों का आनंद लेने के लिए हम में से अधिकांश भोजन छोड़ देते हैं। इसके अलावा, हम चलते-फिरते खाना खाते हैं और कभी-कभी, हम उचित भोजन भी नहीं करते हैं। खाने के चिप्स, फ्राइज़, बर्गर, नाचोज़, और अन्य गो-स्नैक्स वे सभी हैं जो हमें यात्रा के दौरान पसंद हैं। ये चीजें हमारे पाचन तंत्र को बाधित करती हैं और मल त्याग को प्रभावित करती हैं। उचित भोजन जो आपके पास दैनिक आधार पर होता है, आपके सिस्टम के लिए अच्छा है। इसके अलावा, आराम से बैठें और धीरे-धीरे खाएं।

समय पर भोजन करना

4. अच्छा नाश्ता खाए

कई कारण हैं कि पोषण विशेषज्ञ नाश्ते के रूप में भारी भोजन खाने पर जोर देते हैं। इससे न केवल आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करेंगे बल्कि मल त्याग भी कर सकते हैं। यदि आप अपने मल को विनियमित करना चाहते हैं तो उनमें स्वस्थ वसा वाले खाद्य पदार्थ रखें। आप नाश्ते के तुरंत बाद शौच करने जैसा महसूस कर सकते हैं जो आपकी यात्रा शुरू करने से पहले अच्छा है। इसके अलावा, जब आपको अधिक समय तक मल नहीं मिलता है, तो बैठने की उचित व्यवस्था में एक पौष्टिक भोजन खाएं और आपको एक या एक घंटे के भीतर शौच करने की इच्छा महसूस होगी।

5. कुछ गर्म पीएं

एक तरकीब जो फेल नहीं होने वाली है वह यह है। उठने के तुरंत बाद, गर्म पानी या सूप, कॉफी या चाय जैसे किसी भी गर्म तरल को पीएं। यह आपके आंत्र आंदोलन को किकस्टार्ट करेगा। यदि आपको कुछ भी पीने की आदत है जैसे कि आपको लगता है कि आपके आंत्र को खाली करने में मदद मिलती है, तो साथ ही साथ यात्रा करते समय उस आदत को जारी रखें। लेकिन पूरे दिन अपने पानी की खपत को बनाए रखें।

6. फाइबर का भरपूर सेवन करें

चिकनी मल के पीछे फाइबर का रहस्य है। जिन लोगों को कब्ज होता है उन्हें बहुत अधिक फाइबर खाना चाहिए। यदि आप एक परेशानी मुक्त यात्रा करना चाहते हैं, तो अपने फाइबर को बनाए रखें

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