ये योगासन दिलाएंगे पीरियड के दर्द से छुटकारा

पीरियड के दर्द को दूर करेंगे ये योगासन

इससे राहत के लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं

पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द महिलाओं को बहुत परेशान करता है। इससे राहत के लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं। कुछ आसन आपको पीरियड्स के दर्द से आराम देते हैं। आइए जानें

एक्सपर्ट की राय

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाने वाले आसन के बारे में हमें विस्तार से जानिए Yoga Expert से

बालासन

इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी और पेट में होने वाली ऐंठन से राहत मिलती है। ये आसन आप बहुत आराम से कर सकते हैं।

ऐसे करें

सबसे पहले घुटनों को मोड़कर बैठें। अपने हाथों से शरीर के आगे की तरफ ले जाएं। माथा जमीन पर टच करें और कुछ देर इसी स्थिति में रहें।

उष्ट्रासन

इस आसन के अभ्यास से महावारी के दौरान होने वाली ऐंठन और जकड़न से राहत मिल सकती है। ये आसन आप बहुत आसानी से कर सकते हैं।

ऐसे करें

इस आसन को करने के लिए घुटनों को पीछे की तरफ मोड़कर दाएं हाथ को दाएं पैर पर सीधा करके एड़ी पर रखें।

तितली आसन

इस आसन को करने से शरीर के निचले हिस्से में होने वाला दर्द और भारीपन कम होता है। इसके अभ्यास से अंडाशय और मूत्राशय को एक्टिव करने में बहुत मदद मिलती है।

ऐसे करें

सबसे पहले घुटनों को मोड़कर बैठें। दोनों तलवों को आपस में चिपकाएं और पैर के अंगूठों को पकड़ें। अब घुटनों को तितली की तरह ऊपर नीचे करें।

आप भी इन आसन को आजमा कर महावारी के दर्द से राहत पा सकते हैं।

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