यहां 4 योगासन हैं जो आप अपने पीरियड्स के दौरान कर सकते हैं

 
यहां 4 योगासन हैं जो आप अपने पीरियड्स के दौरान कर सकते हैं

स्वस्थ जीवनशैली जीने में योग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें कई शारीरिक कार्यों को विनियमित करने की क्षमता है और साथ ही एक इष्टतम वजन बनाए रखने में मदद करता है। योग और व्यायाम भी आपके मासिक धर्म प्रवाह को नियंत्रित करने और ऐंठन, दर्द और परेशानी से राहत दिलाने में योगदान करते हैं। यहां तक ​​कि भारी मेलों के साथ, आप हल्के योग पोज, गहरी सांस लेने और विश्राम योगासन करने की कोशिश कर सकते हैं। वहाँ योग भी श्रोणि के उद्घाटन का विस्तार करने और अतिरिक्त दबाव को कम करने में मदद करता है। मासिक धर्म के लक्षणों से राहत के साथ-साथ, घर पर कुछ योगासन करने से भी आराम मिल सकता है, मिजाज कम हो सकता है, चिड़चिड़ापन और निराशा हो सकती है। वास्तव में, कुछ महिलाओं में कई कारणों से अनियमित या भारी मासिक धर्म प्रवाह हो सकता है। कारकों में से एक आपके वर्कआउट शेड्यूल भी हो सकते हैं। आपको पीरियड्स के दौरान भी कुछ हल्के व्यायाम करने की आदत डालनी होगी। एक पौष्टिक आहार और व्यायाम / योग को एक साथ जोड़ा जाता है ताकि स्वस्थ मासिक धर्म हो सके। आगे पढ़ें कुछ योगासनों के बारे में जिन्हें आप अपने पीरियड्स के दौरान कर सकती हैं।

आपके पीरियड्स के दौरान योगासन

योग में विभिन्न आसन हैं जो आपके शरीर को विभिन्न मुद्राओं में ढालने में मदद करते हैं। योग आपके फिटनेस स्तर को सुधारता है और आपके रक्त प्रवाह की अवधि में सुधार कर सकता है। हालांकि, आप कुछ योग आसनों से साफ कर सकते हैं यदि वे बहुत अधिक उलटफेर को शामिल करते हैं। यदि आप सूची में जाते हैं, तो आप निम्नलिखित से बच सकते हैं: शीशासन, सर्वांगासन, धनुरासन, हलासन, बालासन और कर्णपीडासन। लेकिन जिन 4 आसनों / आसनों को करने के लिए क्रैम्प-फ्री और स्वस्थ मासिक धर्म शामिल हैं, उनमें शामिल हैं:

1. बालासन

इस योगासन में, आपको अपने घुटनों के बल अपने घुटनों को थोड़ा अलग करके बैठना है और अपने पैर की उंगलियों को एक दूसरे के साथ मिलाना है। फिर आपको अपनी बाहों को धीरे से ऊपर उठाने और आगे झुकने की जरूरत है। यह शरीर को शांत करने के लिए एक नींद की मुद्रा है और यह थकावट से भी छुटकारा दिलाता है। नियंत्रित श्वसन शांत अवस्था को बहाल करता है। इसके अलावा, आसन का विस्तार और गर्दन लंबी हो जाती है और टखनों, कूल्हों और कंधों तक जाती है। पीरियड्स के दौरान बालासन करने का एक और फायदा यह है कि यह पाचन को तेज करता है और रीढ़ को बाहर निकालकर गर्दन और पीठ की तकलीफ को कम करता है। इस मुद्रा को बच्चे का मुद्रा भी कहा जाता है।

2. दंडासन

इस आसन में, आपको अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को तानना होता है और अपनी पीठ को सहारा देने के लिए हाथों को पैरों के समानांतर रखना होता है। यह एक आसन है जो मुख्य रूप से आपकी रीढ़ और उससे जुड़ी हर चीज पर ध्यान केंद्रित करता है। खिंचाव जो आपके पेट को फैलाने में मदद करता है, अस्थमा और कटिस्नायुशूल जैसी समस्याओं के इलाज में मदद करता है। इस प्रकार के ध्यान मुद्रा से आपका मन आराम महसूस करेगा। यह आसन आपकी पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों पर भी काम करता है। यह आपके श्वास दर को सुधारता है और आपको आराम क्षेत्र में ले जाता है। आप इस योगासन को अपने पीरियड्स के दौरान कर सकती हैं।

3. पस्चीमोत्तानासन

योग के सभी आसन आपको शांत करने में मदद करते हैं और आपके मन में होने वाली किसी भी निराशा को शांत करते हैं। पस्चीमोत्तानासन में, आपको एक चटाई बिछाना है, बैठना है और अपने पैरों को सामने रखना है। आगे की ओर झुकने और अपने पैरों को पकड़ने की कोशिश करें। याद रखें, आपकी पीठ इस मुद्रा में सीधी होनी चाहिए, इसके बावजूद कि आप झुकने की कितनी कोशिश करते हैं। आपको कुछ मिनटों के लिए इस मुद्रा में रहना है और अपने सामान्य बैठे हुए आरामदायक स्थिति में वापस आना है। यह पेल्विक-पेट क्षेत्र के तंत्र में मदद करता है। इस मुद्रा के साथ एक और लाभ यह है कि यह कब्ज और दस्त को भी रोकता है। यदि आप मासिक धर्म के दौरान ऐसा करते हैं तो आपका मासिक धर्म प्रवाह भी और नियमित हो सकता है।

4. तख़्त मुद्रा

मूल रूप से, इस तख़्त मुद्रा में, आपको अपने पेट पर लेटना होगा। यह अभ्यास पीरियड्स के दौरान होने वाले ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है। सबसे पहले, आपको अपनी हथेलियों पर दबाव डालना होगा और इसके सहारे अपने शरीर, श्रोणि और घुटनों को पकड़ना होगा। कम से कम एक मिनट के लिए फर्श पर रहें और अपने पैरों और घुटनों को बिल्कुल सीधा रखना याद रखें। आपके श्रोणि क्षेत्र और पैरों को एक रेखा के रूप में सीधा होना चाहिए। इससे आपके मन में सकारात्मकता और सुकून भी आएगा। तख्तों को करते समय आपको बहुत नीचे नहीं जाना चाहिए क्योंकि इससे पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है।

Post a Comment

From around the web